World Trade Center to be built in Ranchi
World Trade Center to be built in Ranchi

रांची में 47 करोड़ से बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, CM हेमंत सोरेन ने किया शिलान्यास

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को रांची में विश्व व्यापार केंद्र (वर्ल्ड ट्रेड सेंटर) की आधारशिला रखी। इस केंद्र में अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए सभी सुविधाएं एक ही जगह मिलेंगी और इससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर सोरेन ने कहा कि यह केंद्र झारखंड के व्यापार को देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ अन्य देशों से भी जोड़ेगा।

खुलेंगे रोजगार के अवसर

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और स्वरोजगार के अवसरों का सृजन करना है। इसी क्रम में हम बाजार में पलाश ब्रांड लाए हैं जिसके तहत महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के बनाए गए स्वदेशी उत्पादों को पेश किया जाता है। हमारा लक्ष्य इस ब्रांड के लिए 1,000 करोड़ रुपये का बाजार बनाना है।’’ ग्रामीण उद्यमशीलता और रोजगार को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने सितंबर 2020 में पलाश ब्रांड पेश किया था। विश्व व्यापार केंद्र को झारखंड विधानसभा भवन के निकट 3.45 एकड़ भूमि में बनाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि निर्माण कार्य अगले दो वर्ष में पूरा होने की उम्मीद है।

47 करोड़ रुपए के लागत से बनाया जा रहा है वर्ल्ड ट्रेड सेंटर

उद्योग विभाग में प्रधान सचिव वंदना दाडेल ने कहा कि केंद्र की निर्माण लागत 47 करोड़ रुपए है। इसमें 19.6 करोड़ रुपए केंद्र का योगदान होगा और 27.4 करोड़ रुपए राज्य सरकार देगी। उन्होंने बताया कि केंद्र में भारतीय निर्यात संबंधी कार्यालय, मुद्रा विनिमय, डिस्प्ले क्षेत्र और सेमीनार हॉल जैसी सभी सुविधाएं एक ही जगह उपलब्ध होंगी।

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful