टाटा ने ARMY के लिए तैयार की SUV सफारी स्टोर्म

देश की अग्रणी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स (tata motors) ने भारतीय सेना के लिए सफारी स्टोर्म (Safari Storme) की डिलीवरी शुरू कर दी है. करीब एक साल पहले सफारी स्टोर्म को फील्ड ट्रायल के बाद भारतीय सेना के लिए चुना गया था. अब कंपनी की तरफ से इसकी 3192 यूनिट की डिलीवरी शुरू कर दी गई है. इतनी संख्या में कारों की डिलीवरी कई चरण में की जाएगी. टाटा की नई कार भारतीय सेना अब तक चल रही मारुति की जिप्सी को रिप्लेस करेगी. जिप्सी कई दशकों से आर्मी मूवमेंट में काम आ रही है.

सफारी स्टोर्म भारतीय सेना की तरफ से तय किए गए पैमानों पर खरी उतरी है. 800 किलोग्राम की लोडिंग कैपेसिटी वाली टाटा सफारी में एयर कंडीशनर भी है. इस पर आर्मी का मैट ग्रीन पेंट किया गया है. साधारण सफारी स्टोर्म और ‘आर्मड फोर्सेज’ वेरिएंट में कलर के अलावा भी कई बदलाव किए गए हैं. विशेष रूप से भारतीय सेना के लिए तैयार की गई सफारी स्टोर्म पर चमक रोकने के लिए मैट ग्रीन कलर किया गया है.

कार के फ्रंट और रियर बंपर पर ब्लैक आउट लैंप लगाए गए हैं. ताकि युद्ध के समय दुश्मन की सेना इंडियन आर्मी के वाहन को पहचान न सके. रियर बंपर पर हुक भी लगाए गए हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर आसानी से टोइंग की जा सके. इसके अलावा भी टाटा ने सफारी स्टोर्म में कई ऐसे बदलाव किए हैं, जो सेना के वाहन के हिसाब से जरूरी हैं. ऐसे ही बदलावों के साथ इसमें बेहतर अंडरबॉडी सुरक्षा और मजबूत सस्पेंशन दिया गया है. कार में एक्ट्रा फ्यूल रखने का इंतजाम भी दिया गया है.

इन बदलावों के अलावा टाटा की तरफ से भारतीय सेना के लिए तैयार की गई सफारी स्टोर्म में साधारण सफारी स्टोर्म की तरह ही 2.2 लीटर का टर्बोचार्जड डीजल इंजन दिया गया है. यह इंजन 154 bhp की अधिकतर पावर और 400 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेरनेट करता है. फोर व्हील ड्राइव (4×4) वर्जन में आने वाली टाटा की इस एसयूवी में 6 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful