प्रधानमंत्री की परिकल्पना के आधार पर हमारा प्रयास-CM

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने राजकीय इन्टर कालेज ओखलकांडा प्रांगण में लगभग 19 करोड की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। उन्होंने ग्रामीण लाभार्थियो को अश्व, गाय, भैस बकरी पालन हेतु 24.50 लाख, दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत 211 लाभार्थियों को 1 करोड 5 लाख और नैनीताल डिस्ट्रिक्ट कोआपरेटिव बैक की ओर से 20 लाभार्थियों को कृषि व्यवसाय हेतु 10 लाख के चैक वितरित किये।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने इस अवसर पर 141 लाख लागत के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय भवन तथा 1444.25 लाख की लागत से सिमलिया बैण्ड से साननी बैण्ड तक 10.38 किमी हल्का वाहन मार्ग का पुनः निमार्ण एवं सुदृढीकरण कार्यों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने राज्य योजना के अन्तर्गत जनपद नैनीताल के विकास खण्ड धारी मे कसियालेख-हरिनगर-काफली से चीला तोक तक मोटर मार्ग का निमार्ण एंव सुधारीकरण लम्बाई 1.40 किमी कार्य हेतु 232.52 लाख, राज्य योजना के अन्तर्गत जनपद नैनीताल के विकास खण्ड ओखलकाण्डा के अन्तर्गत रैकुना मे गौला नदी पर 30 मीटर स्पान स्टील गर्डर पैदल सेतु लम्बाई 30 मी0, लागत 87.02 लाख की योजनाओं का शिलान्यास किया तथा ओखलकांडा राजकीय इन्टर कालेज को डिजिटल किये जाने के साथ ही राजकीय इन्टर कालेज ओखलकांडा से खनस्यू तक 8 किमी सडक बनाने की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ओखलकांडा और भिकियासैंण में ई-हेल्थ सेन्टर व टेली-मेडिसिन सुविधा का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने ओखलकांडा और भिकियासैंण को टेली मेडिसन सुविधा से जोड़कर एक ऐतिहासिक कदम उठाया है। टेली मेडिसन की सुविधा से अब विभिन्न रोगांे की जाॅच श्रीनगर मेडिकल काॅलेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा की जायेगी। उन्होने कहा कि टेली मेडिसिन ई-हेल्थ सेन्टर से दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रवासियो को शहरों जैसी स्वास्थ्य सुविधायें प्राप्त होंगी। ई-हेल्थ टेली मेडिसिन द्वारा 46 जांचें की जायेगी, जांच सीधे श्रीनगर मेडिकल कालेज के स्पेसलिस्ट चिकित्सकों द्वारा जांच कर बीमारी के अनुसार दवाईयां लिखी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में अब तक 4 चिकित्सालय अगस्तमुनी, नौगांव, भिक्यिासैण के साथ ही ओखलकांडा प्राथमिक चिकित्सालय टेली मेडिसिन से जुड गये है। उन्होने कहा कि प्रदेश में 36 चिकित्सालय टेली मेडिसिन एवं टेली रेडियोलाॅजी से जुड गये है। प्रदेश के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों को आगामी तीन वर्षो में आॅफ्टिकल फाइबर से जोडा दिया जायेगा, जिससे अच्छी इन्टरनैट सेवा मिलेगी तथा सुदूर ग्रामीण क्षेत्रो के सभी चिकित्सालयों को टेली मेडिसिन और टेली रेजियोलाॅजी से जोड़ा जा सकेगा।
ओखलकांडा इन्टर कालेज के प्रांगण में जनसभा को सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ सरकार ने स्वास्थ को भी प्राथमिकता दी है। उन्होेने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक सरकारी अस्पतालांें मे एक-एक चिकित्सक की तैनाती कर दी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा पौड़ी जिला चिकित्सालय को टेली मेडिसिन एवं टेली रेडियोलाॅजी सुविधा हेतु इग्लैंड से जोड गया है। उन्होने बताया कि प्रदेश के चारों धामों में भी टेली मेडिसिन सुविधा तीर्थ यात्रियों को भी उपलब्ध करायी जायेगी, इसके साथ ही प्रदेश में एंजियोग्राफी तथा कैंसर के आधुनिक ईलाज के लिए डिजिटल प्रयोगशाला एक वर्ष के भीतर स्थापित कर दी जायेगी।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिह रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितो के लिए सजग है। प्रधानमंत्री की परिकल्पना के आधार पर हमारा प्रयास है कि उत्तराखण्ड के हर किसान की वर्ष 2022 तक आय दोगुनी हो जाए, हम इस दिशा मे नियोजित ढंग से आगे बढ रहे है। उन्होने कहा कि 02 प्रतिशत ब्याज दर पर एक लाख का ऋण किसानों दिया जा रहा है। उन्होने कहा कि खेती के अलावा खेती से सम्बन्धित अन्य व्यवसाय अपनाने से किसानो की आय में वृद्धि होना लाजमी है। किसानो को चाहिए कि वह मौनपालन मछली,भेड, बकरी, कुक्कुट पालन के साथ ही पुष्प उत्पादन, मशरूम, बेमौसमी सब्जी, फल, सगंध पौधा एवं जडीबूटी उत्पादन को अपनायेे। उन्होेने कहा कि प्रदेश में शहीद सैनिक के परिवार से एक आश्रित को राजकीय सेवा मे लिया जायेगा। उन्होने कहा कि प्रदेश के 27 लाख परिवारो को मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा से लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कारगिल मे शहीद नायक इन्दर सिह बर्गली की धर्मपत्नी राधा बर्गली को शाॅल ओड़ाकर सम्मानित किया। कार्यक्रम को भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री अजय भट्ट व क्षेत्रीय विधायक श्री रामसिह कैडा ने भी सम्बोधित किया।
कार्यक्रम मंे सहकारिता, उच्चशिक्षा राज्यमंत्री डा0धनसिंह रावत, पूर्व सांसद बलराज पासी, अध्यक्ष जिला नैनीताल कोआपरेटिव बैक राजेन्द्र सिह नेगी, सचिव स्वास्थ्य नितेश झा, जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन, एसएसपी जन्मेजय खंडूरी, महानिदेशक स्वास्थ डा0अर्चना श्रीवास्तव सहित अनेक जनप्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful