देहरादून नगर निगम ने तैयार किया बल्क वेस्ट जनरेट एप किया लॉन्च

देहरादून: नगर निगम क्षेत्र में अब सभी बल्क वेस्ट जनरेट (Bulk Waste Generate App) यानी आरडब्ल्यूए, अपार्टमेंट, होटल और रेस्टोरेंट को परिसर से ही कचरे को अलग-अलग कर देना होगा. इसके लिए नगर निगम ने बल्क वेस्ट जनरेट एप तैयार किया है. जिसकी लॉन्चिंग मेयर सुनील उनियाल गामा (Mayor Sunil Uniyal Gama) ने की. लॉन्चिंग के दौरान व्यापारियों से इस एप के बारे में सुझाव भी लिए गए.

नगर आयुक्त ने बताया अब नगर निगम यह व्यवस्था करने जा रहा है कि सभी बल्क वेस्ट जनरेट को कूड़ा अलग-अलग देना होगा. इसके लिए नगर निगम ने एक एफडीआर किया है, जो शहर में जितनी भी बल्क जनरेट हैं उन्हें इस एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. साथ ही उन्होंने बताया कि इस एप के जरिए जानकारी मिल पाएगी कि शहर भर के संस्थानों, होटल और रेस्टोरेंट्स से कितना बल्क जनरेट होगा और उसी के आधार पर ही उनसे शुल्क लिया जायेगा.

ये एप्लीकेशन रिसाइकल एवं वेस्ट वॉरियर्स संस्था के संयुक्त प्रयास से बनाया गया है. यह एप्लीकेशन बी डब्ल्यूजी का पंजीकरण, कचरा उठान के समय का चुनाव, कचरा वाहन और बल्क वेस्ट जनरेटर के लिए आधुनिक रूट मैपिंग जैसी सुविधाओं के साथ कचरा प्रबंधन में सहायक होगा. इन सुविधाओं के सफल परीक्षण के बाद इस एप के माध्यम से अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी.

रिसाइकल प्रतिनिधि तपन कुमार ने बताया इस एप तकनीक के आने से सभी के कचरे को श्रोत पर ही अलग-अलग करने के लिए जागरूकता में बढ़ोत्तरी होगी. जिसके कारण कचरा प्रबंधन का कार्य अब और आसान और बेहतर हो जायेगा. इस एप से अब नगर निगम प्रशासन को जानकारी रहेगी कि नगर निगम क्षेत्र में कितने अपार्टमेंट, होटल और रेस्टोरेंट हैं.

Loading…

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful