01 जून को होगी CBSE 12वीं बोर्ड एग्‍जाम डेट्स की घोषणा

कोरोना संक्रमण के चलते स्‍थगित हुई CBSE-ICSE बोर्ड परीक्षाओं पर फैसला लेने के लिए आज केंद्रीय मंत्रियों की उच्‍च स्‍तरीय बैठक हुई है. बैठक की अध्‍यक्षता रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने की तथा रमेश पोखरियाल निशंक समेत अन्‍य केंद्रीय मंत्री शामिल रहें. जानकारी मिली है कि CBSE बोर्ड परीक्षाओं की डेट्स की आधिकारिक घोषणा शिक्षामंत्री 01 जून को करेंगे.

रद्द नहीं होंगे बोर्ड एग्‍जाम
मंत्रियों की बैठक अब पूरी हो चुकी है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएंगी बल्कि जुलाई में आयोजित की जाएंगी. पिछले वर्ष भी बोर्ड परीक्षाएं जुलाई में कोरोना प्रोटोकाल के साथ आयोजित की गई थीं. परीक्षाएं किस फॉर्मेट में होंगी, कब होंगी और कैसे होंगी, इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री निशंक 01 जून को देंगे.

परीक्षा कराने के पक्ष में नहीं दिल्‍ली सरकार
केंद्रीय मंत्रियों की आज हुई बैठक में दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्‍ली सरकार किसी भी तरह की परीक्षा आयोजित करने के पक्ष में नहीं है. उन्‍होंने कहा कि बोर्ड द्वारा दिए गए दोनो ऑप्‍शंस उन्‍हें ठीक नहीं लगे. 12वीं के छात्रों को पिछले रिकार्ड के आधार पर ही पास किया जाए. उन्‍होंने कहा कि देश को कोरोना की तीसरी लहर की चेतावनी दी जा चुकी है, और इसमें बच्‍चे सबसे ज्‍यादा प्रभावित होंगे. ऐसे में हमें एक अभिभावक की तरह सोचना चाहिए और परीक्षा रद्द कर दी जानी चाहिए.

छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने निकाला नया फॉर्मूला
छत्‍तीसगढ़ बोर्ड ने आज 12वीं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए घर से परीक्षा देने का ऑप्‍शन निकाला है. छात्र 01 जून से एग्‍जाम सेंटर से प्रश्‍नपत्र ले सकेंगे और 5 दिनों के भीतर अपनी आंसर शीट जमा कर सकेंगे. परीक्षा घर से ही दी जा सकेगी.

केवल महत्‍वपूर्ण सब्‍जेक्‍ट्स के हो सकते हैं एग्‍जाम
संभव है कि बोर्ड केवल महत्‍वपूर्ण सब्‍जेक्‍ट्स के लिए बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करे. इस प्‍लान के अनुसार परीक्षाएं कम समय में पूरी हो सकेंगी और समय से रिजल्‍ट जारी किया जा सकेगा. लगभग 20 सब्‍जेक्‍ट्स ऐसे हैं जिनके लिए एग्‍जाम आयोजित कराए जा सकते हैं. इसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, जीव विज्ञान, इतिहास, राजनीति विज्ञान, बिजनेस स्‍टडीज, अकाउंट्स, भूगोल, अर्थशास्त्र और अंग्रेजी शामिल हैं.

एंट्रेस एग्‍जाम्‍स पर भी होना है फैसला
बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही NTA NEET, JEE Main 2021 तथा अन्‍य एंट्रेस एग्‍जाम्स पर भी आज ही फैसला संभव है. बैठक में कोरोना सावधानियों पर विचार किया जा सकता है ताकि एग्‍जाम सेंटर कोरोना हॉटस्‍पॉट न बन जाएं. परीक्षाएं जून-जुलाई में आयोजित की जा सकती हैं.

छात्रों की है ये मांग
छात्र लंबे समय से बोर्ड से एग्‍जाम रद्द करने की मांग उठा रहे हैं. छात्रों का कहना है कि महामारी के समय में परीक्षा आयोजित करने से छात्रों को संक्रमण का खतरा है और वर्तमान परिस्थितियों में छात्र मानसिक रूप से भी परीक्षा के लिए तैयार नहीं हैं.

केंद्रीय मंत्रियों के साथ होगी बैठक
केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Nishank) ने शनिवार को ट्वीट करके जानकारी दी कि केंद्र सरकार रविवार को सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों, शिक्षा सचिव, स्टेट बोर्ड्स के अध्यक्ष एवं संबंधिक अधिकारियों के साथ हाईलेवल मीटिंग करने जा रही है.

इस समय शुरू होगी बैठक
12वीं बोर्ड परीक्षाओं पर अधिकारियों एवं मत्रियों की वर्चुअल मीटिंग केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में आज (23 मई) सुबह 11.30 बजे होगी. इस बैठक में निशंक के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल होंगे.

राज्‍यों से सुझाव के बाद 12वीं बोर्ड एग्जाम पर फैसला
शिक्षा मंत्री निशंक के मुताबिक राज्य सरकार के सभी शिक्षा मंत्रियों और शिक्षा सचिवों से इस अहम बैठक में शामिल होने और आगामी परीक्षाओं के संबंध में अपने विचार साझा करने का अनुरोध किया गया है.

झारखंड के सीएम ने छात्रों-अभिभावकों और अध्यापकों से मांगे सुझाव
झारखंड के मुख्यमंत्री  Hemant Soren ने आज (रविवार) सुबह ही ट्वीट करके कहा कि प्रदेश के कक्षा बारहवीं (इंटरमीडिएट) में पढ़ने वाले सभी बच्चों के अभिभावकों, अध्यापकों एवं खुद छात्रों से इस वर्ष के बोर्ड परीक्षा पर राय जानना चाहता हूं. कृपया अपने बहुमूल्य सुझाव कमेंट कर साझा करें. इससे मुझे भारत सरकार के साथ होने वाली बैठक में आपके विचार/सुझाव एवं परेशानियों को और भी बेहतर तरीके से रखने में मदद मिलेगी.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful