बेंगलुरु हिंसा : अब तक 145 लोग गिरफ्तार, सीएम ने की शांति की अपील

बेंगलुरु में आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर हुई हिंसा मामले में पुलिस ने अब तक 145 लोगों को गिरफ्तार किया है. बेंगलुरु के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) संदीप पाटिल ने यह जानकारी दी है. पुलिस अन्य उपद्रवियों को गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है. हिंसा सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है, जिसके आधार पर पुलिस आरोपियों की पहचान कर रही है.

बैंगलोर हिंसा मामले में दंगा करने के आरोप में पुलिस ने एसडीपीआई नेता को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने एसडीपीआई नेता मुजामिल पाशा को गिरफ्तार किया है, जो वार्ड नंबर 60 के नगर चुनाव में लड़े थे. मुजामिल पाशा इस मामले में डीजे हल्ली पुलिस स्टेशन में दर्ज मामले का मुख्य आरोपी है.

इस घटना के बाद मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने लोगों से शांति बनाने की अपील की है, साथ ही आरोपियों को कड़ी सजा दिलाने की बात कही है. बेंगलुरु पुलिस की एक स्पेशल टीम बुधवार सुबह घटनास्थल पर पहुंची.पत्रकारों, पुलिस और जनता पर हमला अस्वीकार्य है .

बेंगलुरु शहर में हिंसा पर कर्नाटक के मंत्री सीटी रवि ने कहा मुझे लगता है कि यह योजना बनाकर दंगा किया गया है. सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के एक घंटे के भीतर हजारों लोग इकट्ठा हुए और 200-300 वाहनों और विधायक के आवास को नुकसान पहुंचाया. हम गंभीर कार्रवाई करेंगे. यह एक संगठित घटना थी इसके पीछे एसडीपीआई का हाथ है.

कमल पंत बेंगलुरु शहर के पुलिस आयुक्त ने बताया हिंसा में तीन लोगों की मौत हो गई है. लगभग 60 पुलिसकर्मी घायल हो गए. पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और आग लगा दी गई. 200-250 वाहनों को आग लगा दी गई जांचअभी जारी है.उन्होंन कहा कि अब स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है. डीजे हल्ली और केजी हल्ली पुलिस स्टेशन में कर्फ्यू लगाया गया और शहर में धारा 144 लागू की गई. हम अपनी सुरक्षा व्यवस्था में RAF, CRPF और CISF की कुछ कंपनियों को शामिल कर रहे हैं

सोशल मीडिया पर एक राजनेता के रिश्तेदार द्वारा पोस्ट किए गए ‘आपत्तिजनक मैसेज’ को लेकर मंगलवार देर रात पूर्वी बेंगलुरु में हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ. हिंसक भीड़ ने कांग्रेस विधायक अकांदा श्रीनिवास मूर्ति के घर के बाहर एकत्र होकर पोस्ट के खिलाफ नारेबाजी की और आगजनी भी की. लोग श्रीनिवास मूर्ति के रिश्तेदार नवीन की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. लोगों ने डीजे हल्ली, केजी हल्ली और पुलकेशी नगर में भी विरोध प्रदर्शन किया. 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. 100 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी की गई है. 

पुलिकेशी नगर के विधायक मूर्ति ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट कर भीड़ को प्रदर्शन रोकने के लिए कहा. वीडियो में मूर्ति अपील करते हुए कह रहे थे, “कृपया कुछ बदमाशों के शरारती कार्य को लेकर हिंसा का सहारा न लें.” शहर में केजी हल्ली पुलिस स्टेशन के सामने भी बड़ी भीड़ नजर आई. वहीं अन्य हिंसक भीड़ ने डीजे हल्ली पुलिस स्टेशन में घुसकर कुछ वाहनों और फर्नीचर की तोड़फोड़ की और कुछ पुलिसकर्मियों पर हमला करने की भी कोशिश की.

कई तस्वीरें वायरल हुई हैं, जिनमें डीजे हल्ली पुलिस स्टेशन के बाहर बर्बरता स्पष्ट नजर आ रही है.

चामाराजपेट से विधायक बी. जेड. जमीर अहमद खान ने भी हिंसक भीड़ से अनुरोध किया कि वे शांत रहें और इलाके में शांति बनाए रखें. खान ने कहा, “कवल बिसंद्रा में होने वाली घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। मुझे उम्मीद है कि पुलिस उन सभी के खिलाफ कार्रवाई करेगी जो इसके लिए जिम्मेदार हैं.”

एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि शहर के पुलिस आयुक्त कमल पंत ने विरोध प्रदर्शन प्रभावित इलाकों का दौरा किया, जहां भारी पुलिस की तैनाती की गई है.

एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “डीजे हल्ली और केजी हल्ली जैसे इलाकों में दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं। स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस प्रयास कर रही है.”

राज्य के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई ने भी कानून को हाथ में लेने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है.

About न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful