गुजरात में बीजेपी की लगातार छठी बार सरकार

गुजरात में बीजेपी की लगातार छठी बार सरकार बन गई है. मंगलवार को विजय रूपाणी ने गांधीनगर में दूसरी बार मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह, नीतीश कुमार समेत 18 एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने हिस्सा लिया. रूपाणी की नई कैबिनेट में कई पुराने और नए चेहरों सहित 20 लोग शामिल हुए.

दूसरी बार रूपाणी की ताजपोशी

मुख्यमंत्री के तौर पर विजय रूपाणी ने शपथ लिया. रूपाणी दूसरी बार गुजरात के सीएम बने हैं. वह गुजरात के राजकोट पश्चिम विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. वो 2006 से 2012 से राज्यसभा सदस्य थे.

डिप्टी सीएम नितिन पटेल

नितिन पटेल ने गुजरात के डिप्टी सीएम के रूप में शपथ लिया. वो गुजरात के मेहसाणा से विधायक हैं. मोदी के करीबी माने जाते हैं और पाटीदार समुदाय से आते हैं. वो दूसरी बार राज्य के डिप्टी सीएम बने हैं. उत्तरी गुजरात से आते हैं. जमीन से जुड़े हुए नेता माने जाते हैं

कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले मंत्री

आरसी फालदू ने कैबिनेट मेंत्री के रूप में शपथ लिया. वो गुजरात बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. पाटीदार समुदाय से आते हैं.  छत्रिय समुदाय से आने वाले भुपेन्द्रसिंह चुडासमा ने शपथ लिया. वो अहमदाबाद के धोलका से विधायक बने हैं. कौशिश पटेल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लिया. वो नारानपुर से विधायक बने हैं. उन्हें कैबिनेट में शामिल किया गया है. सौरभ पटेल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वो बोटाद विधानसभा सीट से विधायक है. इससे पहले भी सौरभ पटेल मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं.

गणपत वसावा ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लिया. वसावा आदिवासी समुदाय से आते हैं. दक्षिण गुजरात के मंगरोल विधानसभा से विधायक बने हैं. आनंदीबेन सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं. जयेश रादडिया ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. सौराष्ट्र के जेतपुर विधानसभा सीटे से विधायक बने हैं. वो पाटीदार समुदाय से आते हैं. इससे पहले भी रूपाणी सरकार में मंत्री बने हैं. दिलीप ठाकोर ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वो चाणस्मा सीट से विधायक है. ओबीसी समुदाय से आते हैं और अपने समाज में मजबूत पकड़ रखते हैं. ईश्वर परमार ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. ये दलित समुदाय से आते हैं. सूरत के बारडोली विधानसभा सीटे से विधायक बने हैं.

राज्य मंत्री के रूप में लिया शपथ

प्रदीप सिंह जडेजा ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. वो क्षत्रिय समुदाय से आते हैं. अहमदाबाद के वात्वा सीट से विधायक बने हैं. परबत भाई पटेल ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. वो थारड विधानसभा सीटे से विधायक बने हैं. कोली समुदाय से आते हैं. परषोत्तम सोलंकी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ लिया. भावनगर के ग्रामीण सीट से विधायक बने हैं. कोली समुदाय से आते हैं. आनंदीबेन सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं.  बच्चूभाई खबाड़ ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ लिया है. ओबीसी नेता के तौर पर इनकी पहचान है. जमीनी नेता है. देवगढ़ बारिया से विधायक बने हैं.

जयद्रथ सिंह परमार ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ लिया.हलोल विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. छत्रिय समुदाय से आते हैं. चार बार से विधायक बने हैं. पिछली सरकार में कैबिनेट मंंत्री थे.ईश्वर सिंह पटेल ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ लिया है. पहली बार मंत्री बने हैं और कोली समाज से आते हैं. अंकलेश्वर विधानसभा सीट से विधायक बने हैं. उन्होंने चौथी बार लगातार जीत दर्ज की है.

वासणभाई गोपाल भाई ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ लिया. पांचवीं बार विधायक बने हैं. कच्छ की अंजार विधानसभा सीटे से विधायक बने हैं. ये संसदीय सचिव भी रहे चुके हैं. दवे विभावरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ लिया. रूपाणी सरकार में एकलौती महिला मंत्री के रूप में शपथ लिया है. भावनगर पूर्व विधानसभा सीटे से विधायक बनी हैं. रमन लाल नानू भाई ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ लिया. उंबरगांव विधानसभा सीटे से विधायक बने हैं. किशोर कनानी ने राज्यमंत्री के रूप में शपथ लिया. कनानी ने वरच्छा विधानसभा सीटे से चुनाव जीते हैं. पाटीदार समुदाय से आते हैं. दक्षिण गुजरात से आते हैं, दूसरी बार विधायक बने हैं.

कैबिनेट में होगें ये नए चेहरे

विजय रूपाणी के मंत्रिमंडल में करीब बीस मंत्रियों को जगह मिलेगी. इसमें कैबिनेट के तौर पर कौशिक पटेल जो कि नारानपुरा सीट से विधायक चुने गये हैं. वो विजय रूपाणी की मंत्रिमंडल में कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे. इसके अलावा बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आरसी फालदू भी कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे.

ये हैं पूरी कैबिनेट मंत्री की लिस्ट

नितिन पटेल डिप्टी सीएम और कैबिनेट मंत्री के तौर पर भुपेन्द्रसिंह चुडासमा, आरसी फालदू, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, गनपत वसावा, जयेश रादडिया, दिलीप ठाकोर और ईश्वर भाई परमार शपथ लेंगे.

राज्य मंत्री के तौर पर ये चेहेरे

रूपाणी सरकार में राज्यमंत्री के तौर पर प्रदीप सिंह जडेजा, जयद्रथ सिंह परमार, पत्रकार रमनलाल नानुुभाई, परषोत्तम सोलंकी, ईश्वर सिंह पटेल, अहिरभाई, किशोर कनानी, बचू भाई खाबड और देवा विधावरी शपथ लेंगे.

कौबिनेट मंत्रियों का ये है जातीय समीकरण

रूपाणी के मंत्रीमंडल में जातीय समीकरण के मद्देनजर देंखे तो पाटीदारों का दबदबा कायम है. जैन समुदाय के सीएम विजय रूपाणी हैं. पाटीदार समुदाय से पांच कैबिनेट मंत्रियों का शामिल किया जा रहा है. इनमें डिप्टी सीएम नितिन पटेल, आरसी फालदू, कौशिश पटेल, सौरभ पटेल और जयेश रादडिया शामिल हैं. क्षत्रिय समुदाय से एकलौते चेहरे को तौर पर भुपेन्द्र सिंह चुडासमा, आदिवासी समुदाय से गणपत वसावा, ओबीसी समुदाय से भी एक चेहरा दिलीप ठाकोर और दलित समुदाय से ईश्वर परमार को शामिल किया गया है.

राज्यमंत्री का जातीय समीकरण

रूपाणी सरकार की कैबिनेट में राज्य मंत्री के रूप में दस चेहरे शामिल किए होंगे. इनमें पाटीदार समुदाय से एक किशोर कनानी, छत्रिय सुमदाय से प्रदीप सिंह जडेजा, जयद्रथ सिंह परमार, ब्राह्मण समुदाय से  देवा विधावरी, कोली समुदाय से दो लोंगो को शामिल किया गया है. इनमें  परषोत्तम सोलंकी और ईश्वर सिंह पटेल शामिल किया गया है. आदिवासी समुदाय से बचू भाई खाबड,  मराठी समुदाय से रमन पटकार और ओबीसी समुदाय से परमार पटेल हैं.

About News Trust of India

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful