उत्तराखंड में स्पीड नियंत्रण यंत्र से टैक्सी चालकों की हड़ताल

दरअसल, राज्य में टैक्सी संचालक गाड़ियों में स्पीड कंट्रोल डिवाइस लगाए जाने के फैसले का विरोध कर रहे हैं। हड़ताल पर गए टैक्सी संचालकों ने साफ किया है कि परिवहन विभाग की मनमानी किसी कीमत पर नहीं चलने दी जाएगी। टीजीएमओयू, जीएमओयू ने भी हड़ताल का समर्थन किया है। टैक्सी यूनियन का कहना है कि स्पीड कंट्रोल डिवाइस लगाने से गाड़ी को पहाड़ की चढ़ाई नहीं चढ़ पा रही है।
मसूरी: डिवाइस लगाने से वाहनों को नहीं मिल रही गति
टैक्सी एसोसिएशन के अध्यक्ष हुकुम सिंह रावत और सचिव सुंदर सिंह पंवार ने बताया कि केंद्र सरकार ने टैक्सी की गति पर नियंत्रण यंत्र लगाना अनिवार्य कर दिया है। जिससे टैक्सी चालकों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। टैक्सी नियंत्रण यंत्र लगाने से पहाड़ों पर टैक्सी चल नहीं पा रही है। बता दें कि पहाड़ पर कार चढ़ाने के लिये जिस गति की जरूरत होती है, नियंत्रण यंत्र लगाने से कार को वह गति नहीं मिल पा रही है।

सरकार पर भेदभाव का आरोप
टैक्सी यूनियन ने सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा है कि एक ओर सरकार व्यावसायिक वाहनों में गति नियंत्रक यंत्र लगाने की बात कर रही है जबकि प्राइवेट वाहनों को इससे छूट दी गई है और सबसे ज्यादा दुर्घटनाएं प्राइवेट वाहनों की ओवरस्पीड के कारण होती हैं। उन्होंने कहा कि जबतक सरकार वाहनों से गति नियंत्रक यंत्र हटाने का निर्णय नहीं लेती तब तक टैक्सी यूनियन हड़ताल पर ही रहेगी।

सरकार से फैसला वापस लेने की मांग
पहाड़ों की लाइफलाइन के हड़ताल पर जाने से लोग परेशान हैं। चारधाम यात्रा पर पहुंचने वाले यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हरिद्वार और ऋषिकेश से चारधाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को दूसरा विकल्प नहीं मिल रहा है। टैक्सी यूनियन का कहना है कि जब तक सरकार अपने फैसले को वापस नहीं लेगी, हड़ताल जारी रहेगी।

डोइवाला में एयरपोर्ट हाई-वे किया जाम
टैक्सी यूनियन की हड़ताल का असर पूरे प्रदेश में देखने को मिल रहा है। डोइवाला में टैक्सी यूनियन में एयरपोर्ट इलाके में हाइवे जाम कर दिया है। जिससे हवाई सफर करने वाले यात्री परेशान हैं। हालांकि, हड़ताल को देखते हुए परिवहन निगम ने एयरपोर्ट पर सरकारी बसों की व्यवस्था की है लेकिन टैक्सी यूनियन के जाम लगाने से बसों के संचालन में परेशानी हो रही है।

पौड़ी में भी दिख रहा हड़ताल का असर
हड़ताल का असर पौड़ी में भी देखने को मिल रहा है। इसका खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। टैक्सी संचालकों का कहना है कि गाड़ी में स्पीड कंट्रोल डिवाइस लगवाने में ज्यादा खर्जा आ रहा है। संचालकों का मानना है कि पुराने वाहनों में उपकरण को लगाने की बजाय नए वाहनों में ऐसे उपकरण इनबिल्ट आएं।

अल्मोड़ा: यूनियन ने राज्य सरकार का पुतला फूंका
अल्मोड़ा में सरकार के फैसले के विरोध में टैक्सी संचालकों ने जीजीआईसी तिराह व सैकुडा बैंड में प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। टैक्सी संचालकों ने सरकार से फैसला वापस लेने की मांग की है। इसके विरोध में टैक्सी संचालकों ने प्रदर्शन करते हुए सरकार का पुतला भी फूंका।

बागेश्वर में फैसले के विरोध में जोरदार नारेबाजी
बागेश्वर में टैक्सी एसोसिएशन के लोगों ने बैंक तिराहे पर जोरदार प्रदर्शन किया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी है। टैक्सी चालकों का कहना है कि प्रदेश सरकार जबतक गति नियंत्रण यंत्र लगाने का फैसला वापस नहीं लेती तब तक उनकी हड़ताल जारी रहेगी।

हल्द्वानी में भी हो-हल्ला
उधर, हल्द्वानी में भी हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिला है। हड़ताल के चलते यात्री परेशान हैं। टैक्सी चालकों का आरोप है कि सरकार चंद लोगों को फायदा पहुंचाने के लिये पहाड़ की लाइफ लाइन की रफ्तार रोकने पर तुली है।

कोटद्वार में यात्री परेशान

कोटद्वार में हड़ताल के चलते यात्री परेशान हैं। यात्रियों को अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिये कोई साधन नहीं मिल रहा है।

चमोली: इधर-उधर भटक रहे यात्री

टैक्सी हड़ताल के चलते चमोरी में यात्री इधर-उधर भटकते नजर आए। चमोली के टैक्सी चालकों का कहना है कि टैक्सी में स्पीड गर्वनर लगाने की जरूरत नहीं है। स्पीड गवर्नर लगान से टैक्सी पहाड़ पर चढ़ नहीं पा रही है।

उधर, सरकार टैक्सी हड़ताल से घबराई हुई नजर आ रही है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मुख्य सचिव उत्पल कुमार को इस मामले में तत्काल प्रभाव से बातचीत करने के लिए कहा है ताकि हड़ताल का असर राज्य पर ना पड़े। मुख्य सचिव का कहना है कि टैक्सी यूनियन के सभी हड़तालियों से बात की जा रही है और जो भी संवैधानिक होगा उसी के मुताबिक निर्णय लिया जाएगा।

About News Trust of India

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful