Templates by BIGtheme NET
nti-news-camba

लंदन में अप्रवासी भारतीयों से SAKSHAM की CAMBA के लिए अपील

(वर्षा ठाकुर, न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया)

लंदन: हर वर्ष की तरह आयोजित होने वाले India Association-UK के वार्षिक वैसाखी डिनर का आयोजन इस इस बार 15 जुलाई 2017 को लंदन में किया गया जिसमें सक्षम (SAKSHAM) के कॉर्निया अंधत्व मुक्त भारत अभियान (CAMBA ) के लिए अप्रवासी भारतीयों के बीच जागरूकता फैलाने का प्रयास एवं सहयोग के लिए अपील की गयी । India Association-UK जिसके श्री बलवंत सिंह ‘बॉबी ‘ ग्रेवाल वर्तमान चेयरमैन हैं, की स्थापना लगभग तीस वर्ष पहले स्व. बैरिस्टर जसवंत सिंह ने लॉर्ड स्वराज पॉल और अन्य नामी अप्रवासी भारतीयों के साथ मिलकर लंदन में की थी।

समदृष्टि, क्षमता विकास एवं अनुसंधान मंडल (SAKSHAM), नागपुर, महाराष्ट्र में स्थित एक राष्ट्रीय संगठन है जो कि पूरे भारतवर्ष में दिव्यांगों के सर्वांगीण विकास के लिए सतत कार्यरत है। CAMBA पूरे विश्व में अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है जो कि 2018 तक समस्त भारत को कोर्नियल अंधत्व से मुक्त बनाने का प्रयास है। कॉर्नियल अंधापन भारत में एक बड़ी चुनौती है क्योंकि हर साल 20,000 से अधिक लोग कोर्नियल अंधत्व का शिकार होते हैं और लगभग 200,000 से अधिक लोग कॉर्नियल ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रहे हैं। यह स्थिति अत्यंत गंभीर है क्योंकि कॉर्नियल अंधत्व से ग्रसित 60% लोग 12 वर्ष से कम आयु के हैं और हर वर्ष 69% दृष्टिहीन बच्चे कॉर्नियल अंधत्व की वजह से स्कूल जाना छोड़ देते हैं।

CAMBA का शुभारम्भ 5 मार्च 2016 को नई दिल्ली में भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आशीर्वाद से हुआ। इस प्रयास को सफ़ल बनाने में साधारण जनमानस के साथ देश के प्रसिद्ध नागरिक जैसे ‘अम्मा’ माता अमृतानंदमयी देवी और बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन भी शामिल हैं। SAKSHAM और India Association-UK का संबंध सन 2015 से है जब इंडिया एसोसिएशन के 83 वर्षीय चेयरमैन बलवंत ‘बॉबी’ ग्रेवाल ने CAMBA के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कन्याकुमारी से नई दिल्ली तक 3000 किलोमीटर लंबी पदयात्रा की।

BWFC, बॉबी वॉक फुल सर्किल, की शुरुआत 26 अक्टूबर 2015 को कन्याकुमारी में विवेकानंद मेमोरियल से हुई, और 8 अप्रैल 2016 को नई दिल्ली में इंडिया गेट पर समाप्त हुई। भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री श्री वेंकैया नायडू और भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त सर डोमिनिक एस्क्विथ ने इंडिया गेट पर बॉबी जी का स्वागत किया। अपनी पदयात्रा के दौरान बॉबी जी ने चेन्नई के इतिहास की सबसे भयावह बाढ़ तथा पाँव के फ्रैक्चर और अन्य विषम परिस्थितियों का भी सामना किया।

लंदन के मशहूर रामादा होटल में आयोजित इस कार्यक्रम में अप्रवासी भारतीय समाज तथा ब्रिटिश समुदाय के 300 से ज़्यादा नामी गिरामी और प्रतिष्ठित लोगों ने शिरकत की। गणमान्य अथितियों में ब्रिटेन के पूर्व अटॉर्नी जनरल तथा बैकंजफील्ड से सांसद श्री डॉमिनिक ग्रीव, ईलिंग साउथहॉल के सांसद श्री वीरेंद्र शर्मा, ईलिंग नॉर्थ के सांसद श्री स्टीवन पाउण्ड, ब्रिटिश सिख एसोसिएशन के चेयरमैन तथा सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी के उप कोषाध्यक्ष डॉ. रामी रेंजर, एशियन वॉयस के संपादक श्री सी बी पटेल, पूर्व संसदीय अवर सचिव अंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग बैरनेस वर्मा, लॉर्ड करन बिलिमोरिआ , लॉर्ड शेख़ और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के सर्जरी के प्रोफ़ेसर कोलिन ग्रीन भी शामिल हुए।

इस अवसर पर ब्रिटेन में रह रहे भारतीय अप्रवासियों को भेजे गए संदेश में SAKSHAM (सक्षम) ने अनुरोध किया – ” समाज की बेहतरी के लिए जो परिवर्तन हम सब चाहते हैं , वह केवल हमारे द्वारा ही लाया जायेगा। यह बॉबी जी की पदयात्रा ‘बॉबीज़ वॉक फुल सर्किल’ की तरह है, जिसने न केवल संपूर्ण भारतवर्ष बल्कि समस्त विश्व में CAMBA के प्रति जागरूकता फैलाई है। ग्लोबलाइजेशन के इस दौर में SAKSHAM समस्त अप्रवासिओं को हमारे इस प्रयास में सहयोग तथा भागीदारी के लिए सादर आमंत्रित करता है। ”

कार्यक्रम के दौरान शीघ्र ही चेयरमैन के पद से निवृत्त होने वाले बॉबी ग्रेवाल ने India Association-UK के सदस्यों और समर्थकों से अपील की – “CAMBA समाज को बेहतर बनाने की एक महान पहल है। यह अतिउत्तम होगा कि हर अप्रवासी भारत स्थित अपने गांव या शहर को 2018 तक कॉर्नियल अंधत्व मुक्त करने के प्रयास की मदद के लिए प्रतिज्ञा करे। हमारी द्वारा की गयी छोटी सी मदद किसी की दीवाली को इस वर्ष प्रकाशमान कर सकती है और उसे इस प्रभुरचित संसार को देखने में मदद कर सकती है। न केवल यह प्रयास दिव्यांगों की मदद के लिए मानवीयता का एक सार्थक संकेत होगा बल्कि यह भारत तथा ब्रिटेन के संबंधों को और प्रगाढ़ करेगा। ”

ज्ञात हो कि 2018 तक भारत को कॉर्नियल अंधत्व से मुक्त कराना एक महत्वपूर्ण चुनौती है। SAKSHAM आशा करता है कि इस प्रयास में न केवल भारतीय बल्कि समस्त अप्रवासी भी CAMBA से जुड़ेंगे और दिव्यांगों को सक्षम और समर्थ बनाने के इस महायज्ञ में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

About News Trust of India

News Trust of India is an eminent news agency

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful