Templates by BIGtheme NET

नौकरी देने और नौकरी तलाशने के लिए है विज़्डम जॉब्स

विज़्डम जॉब्स स्टार्टअप उस समूह की मेहनत का नतीजा है, जो अपने नेटवर्क में मौजूद नौकरियों की तलाश कर रहे थे। आइये विज़्डम जॉब्स के फाउंडर एंड सीईओ अजय कोला से जानते हैं, कि कैसे उनका स्टार्टअप नौकरी देने और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के सामने आने वाली चुनौतियों को दूर करते हुए उनकी ज़रूरतों और दक्षताओं का खयाल रखता है।

यदि आप उन लोगों में से हैं, जो अच्छी नौकरी की तलाश में हो, तो आप भी इस बात को मानेंगे कि आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती न सिर्फ नियोक्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने की होती है, बल्कि इसके अलावा आपको निरंतर अपने कौशल को अपडेट भी करते रहना पड़ता है, साथ ही प्रतिस्पर्धा में खुद को आगे रखने के लिये अन्य क्षेत्रों में भी खुद को आगे रखना होता है। अगर आप किसी स्टार्टअप में नियुक्तियां करने को लेकर निर्णायक भूमिका में रहते हैं या फिर नियुक्तियों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं तो आप भी मानेंगे कि एक नियोक्ता की भूमिका में आपके सामने सबसे बड़ी चुनौती अपने पास आने वाले बायोडाटा या उम्मीदवार की योग्यता और गुणवत्ता को परखना है। भर्ती-उद्योग के सामने आने वाली इन्हीं तरह की बरसों पुरानी समस्याओं को खतम करने का प्रयास कर रहा है स्टार्टअप Wisdom Jobs।

नियोक्ताओं और नौकरी तलाशनेवालों की आवश्यकताओं और दक्षताओं का सटीक मिलाप कर दोनों की सहायता करता है विज़्डम जॉब्स

नौकरियों की तलाश, कौशल परीक्षण या फिर बायोडाटा-लेखन सेवाओं का क्षेत्र हो, विज़्डम जॉब्स नियोक्ताओं और अभ्यर्थियों दोनों की आवश्यकताओं की पूर्ति करता है। अपने फोन या लैपटॉप में www.wisdomjobs.com टाइप करने के बाद आपके सामने एक ऐसी साइट खुलेगी, जो देश की सर्वश्रेष्ठ जॉब सर्च साइट है। विज़्डम जॉब्स ने सिर्फ छह साल की छोटी-सी अवधि में लगभग 30 मिलियन पंजीकृत उम्मीदवारों की संख्या को पार कर लिया है, जिनमें 14 मिलियन का कौशल परीक्षण सफलतापूर्वक हो चुका है।

सही केंडिडेट की तलाश

Wisdom Jobs नियोक्ताओं और नौकरी चाहने वालों की जरूरतों को पूरा करने का काम करता है। उदाहरण के लिये इनका अपना विकसित किया गया प है, जिसे प्लेटफॉर्म एज ए सर्विस (PaaS) मॉडल पेश किया जाता है। इससे कंपनियों के भर्ती इंजनों के साथ आसानी से एकीकृत किया जा सकता है और ये कंपनियों के लिये काफी सुविधाजनक भी है। ये छह हजार से ज्यादा कौशल का परीक्षण कर सकता है। इसके जरिये भाषा और संचार कौशल, योग्यता और प्रोग्रामिंग कौशल का सही तरीके से परीक्षण किया जा सकता है। इसमें नियोक्ता ना सिर्फ नये तरीके के प्रश्न डाल सकता है, बल्कि उनको अपलोड भी कर सकता है। इतना ही नहीं डाटाबेस में पहले से मौजूद 5 करोड़ से ज्यादा प्रश्नों का इस्तेमाल कर सकता है। इसमें कई तरह के फीचर भी हैं, जैसे वेबकैम रिकॉर्डिंग, स्क्रीन मॉनिटरिंग, ब्राउज़र नियंत्रण के साथ सुरक्षा और सही परीक्षण का ध्यान। डैशबोर्ड नियोक्ता को एक व्यापक रिपोर्ट, अनुसूचित मूल्यांकन भी देता है। प्रज्ञन्या मीटर छोटे और बड़े संगठनों के कर्मचारियों के मूल्यांकन में भी काफी मददगार है।

विज़्डम जॉब्स के संस्थापक और सीईओ अजय कोला के मुताबिक, जब नियोक्ता अपनी जानकारियों से युक्त पत्र यानी रेज़्यूमे के जरिये हमारे प्लेटफार्म पर आते हैं, तो उस वक्त हम उनको प्रज्ञन्या मीटर प्लेटफॉर्म की सेवा देते हैं। इसकी मदद से इंटरव्यू से पहले उम्मीदवार का ऑनलाइन आकलन, उसके कौशल और उसकी योग्यता का स्तर का पता लगाया जा सकता है। हम नियोक्ता को उचित पद के लिये सही प्रोफाइल चुनने में मदद करते हैं।

वहीं दूसरी ओर नौकरी तलाशने वाले पोर्टल में प्रवेश करने के बाद डैशबोड के जरिये प्रज्ञन्या मीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अजय बताते हैं, कि कैसे प्रज्ञन्या मीटर उच्च योग्यता के स्तर के साथ नौकरी चाहने वालों की मदद करता है– “नौकरी चाहने वाले अपने कौशल का खुद परीक्षण कर सकते हैं और अपनी योग्यता जान सकते हैं। साथ ही दूसरों के मुकाबले अपने कौशल का स्कोर और रैंक का बी पता लगा सकते हैं। ये उम्मीदवारों को मौका देता है, कि वे अपना कौशल और ज्यादा निखार सकें और अपने स्कोर में सुधार ला सकें।”

विज़्डम जॉब्स की अनेक खूबियों में एक खूबी वीकनेक्ट भी है। विज़्डम जॉब्स जिन दूसरी चुनौतियों को आसान बनाने का काम करता है उनमें नौकरी चाहने वाले लोगों को चयन प्रक्रिया के दौरान उनको अपने साथ जोड़े रखना भी है। अगर किसी उम्मीदवार का चयन किसी खास प्रोफाइल के लिए होता है, तो उनको ना केवल इंटरव्यू की जानकारी दी जाती है बल्कि उनको बताया जाता है कि इंटरव्यू के लिये उनको किस तरह की योग्यता की जरूरत होगी। इसके अलावा इंटरव्यू के दौरान पेश किये जाने वाले दस्तावेजों की चेकलिस्ट भी देता है। वीकनेक्ट नियोक्ताओं को कई तरह से मदद करता है। वॉयस-आधारित ये उपकरण ना केवल समय की बचत करता है बल्कि सही उम्मीदवार तक पहुंचने में भी मदद भी करता है।

सही नौकरी ढूँढने से भी आगे

अजय का कहना है, कि हमने उम्मीदवारों के नजरिये से नौकरी ढूंढने की प्रक्रिया में पैदा हुए फासले पर भी ध्यान दिया है। इसके जरिये हम उम्मीदवारों को मुफ्त में अपना आकलन करने का मौका देते हैं। इ-यूनिवर्सिटी नामक इस फीचर के जरिये कोई उम्मीदवार किसी नियोक्ता को अपनी दक्षता का प्रदर्शन कर सकता है।” आज इ-यूनिवर्सिटी के जरिये कोई भी उम्मीदवार ना केवल अपना कौशल निखार सकता है बल्कि किसी इंटरव्यू की तैयारी भी कर सकता है। online tutorials के ज़रिये भी उम्मीदवारों का कौशल निखारा जा रहा है, यानी उम्मीदवार घर बैठे इन्टरनेट के ज़रिये कौशल विकास की तकनीकें सीख सकता है।

E-University का इस्तेमाल वो लोग मुफ्त में कर सकते हैं जो Wisdom Jobs में पंजीकृत हैं। ये ना केवल कोर्स की सामग्री प्रदान करता है बल्कि इंटरव्यू के दौरान अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के उत्तर और चार हजार से ज्यादा कौशल आधारित परीक्षाओं का अभ्यास भी कराता है। ऑनलाइन डॉटाबेस लगातार अपडेट होता रहता है। इस काम को तजुर्बेकार विशेषज्ञ लगातार करते रहते हैं।

कार्य-क्षेत्र चाहे सूचना-प्रौद्योगिकी का हो या प्रबंधन का, संचार से जुड़ा क्षेत्र हो या कारोबारी कौशल का मामला, विज़्डम जॉब्स अपनी लगातार बढ़ती शिक्षण सामग्री और व्यवस्था से सीखने वाले लोगों की हर ज़रुरत को पूरा करता है। अजय के मुताबिक “E-University पर काम जारी है। हम लगातार इसमें और कोर्स को जोड़ रहे हैं और पुराने कोर्स को अपडेट कर रहे हैं। कोर्स को जोड़ने के दौरान हम बाजार में चल रही गतिविधियों पर भी ध्यान देते हैं साथ ही इस बात का ख्याल रखते हैं कि उपयोगकर्ताओं की जरूरत क्या है। हमारी योजना हर डोमिन में नये कोर्स जोड़ने की है।” E-University पेज पर हर महीने करीब 10 लाख लोग आते हैं।

इन सब के अलावा विज़्डम जॉब्स में अलग-अलग क्षेत्रों के मुताबिक नौकरियों का वर्गीकरण किया गया है। फिर चाहे वो कृषि से जुड़ा हो या फिर शिक्षा से जुड़ी नौकरी हो, या govt jobs. यहाँ तक की sarkari result. इसे एक विशेष वर्ग में रखा गया है। यहां पर सरकारी नौकरी और आम जिंदगी से जुड़ी दूसरी नौकरियों की भरमार है। नौकरी तलाशने के दौरान काफी सारे लोगों के लिये जगह काफी मायने रखती है। इसलिये नौकरियों को विभिन्न जगहों पर आधारित वर्गीकृत किया गया है। इसके जरिये नौकरी चाहने वालों की राह आसान हो जाती है। free job alert सेवा के जरिये उपयोगकर्ताओं को बाजार में उपलब्ध दिलचस्प अवसरों के बारे में लगातार जानकारी दी जाती है।

रिक्रूटमेंट में “T” 

अजय का मानना है, कि भर्ती प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी काफी मायने रखती है और ये सेक्टर पिछले कुछ सालों से लगातार विकसित हो रहा है। कंपनियां क्लाउड प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर रही हैं और डेटा विश्लेषण की भूमिका काफी अहम हो गई है। इसके अलावा नौकरी तलाश करने वाले काफी लोग मोबाइल के जरिये नौकरी ढूंढ रहे हैं, वहीं अच्छे अनुभव के आधार पर कंपनियां भी इस ओर अग्रसर हो रही हैं। यही वजह है, कि कैरियर वेबसाइट के अलावा मोबाइल एप की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गई है।

बिग डेटा से ऑटोमेशन, वो तकनीक है जिसके जरिये नियोक्ता अपनी भर्ती प्रकिया की जरूरतों को आसानी से संभाल सकता है। उदाहरण के लिये विज़्डमजॉब्स डॉट कॉम में हडूप / बिग डेटा का इस्तेमाल से तेज और सटीक खोज की जा सकती है। इसकी मदद से नियोक्ता सही प्रोफाइल और नौकरी तलाश करने वाले लोग सही नौकरी हासिल कर सकते हैं।” ठीक यही बात प्रज्ञन्या मीटर और वीकनेक्ट पर भी लागू होती है। आज के दौर में प्रौद्योगिकी दिन ब दिन भर्ती प्रक्रिया में नये पैमाने स्थापित कर रही हैं। उनके मुताबिक, “विज़्डम जॉब्स भर्ती प्रक्रिया के साथ जुड़े रहने के साथ-साथ अत्याधुनिक बने रहने की कोशिश लगातार करती रहती है। इसके लिये नई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाता है। खोज से जुड़े बिग डेटा से लेकर डेटा विश्लेषण तक के सभी काम में आधुनिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा मोबाइल एप में कई तरह के फीचर हैं जहां पर नौकरी चाहने वाले उचित मूल्यांकन के बाद सही नौकरी के लिये आवेदन कर सकते हैं। हमारे समाधान अत्यंत लचीलेपन के साथ डिज़ाइन किए गए हैं।

स्टार्टअप और नियुक्ति में आने वाली चुनौतियां

यह पूछने पर, कि क्या आपके पास स्टार्टअप के लिए खास सेवाएं हैं? तो अजय कहते हैं,

ये बात हर कोई जानता है कि किसी भी संगठन के विकास में सही प्रतिभा को भर्ती करना काफी मुश्किल काम होता है। खासतौर से इस समस्या का ज्यादा सामना स्टार्टअप को करना पड़ता है क्योंकि वो ज्यादा महंगे कर्मचारियों का भार वहन नहीं कर सकते। जब इन सब पर अजय से चुनौतियों के बारे में पूछा गया, तो उनका कहना था,

“स्टार्टअप के तौर पर ज्यादा कठोर नहीं होना चाहिए। आपको संभावित लोगों को नई जिम्मेदारियां देने के लिये तैयार रहना चाहिए। अगर आपको लगता है कि इंडस्ट्री से हटकर कोई उम्मीदवार आपकी उम्मीदों को पूरा कर सकता है तो उसके बारे में भी विचार करना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने संगठन के कल्चर पर भी ध्यान देने की जरूरत है। आपके सगंठन की सकारात्मक और अच्छी संस्कृति कर्मचारियों पर बढ़िया प्रभाव छोड़ती हैं और वो आपके लिये अच्छे एंबेसडर की भूमिका निभा सकते हैं।”

About News Trust of India

News Trust of India is an eminent news agency

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful