Templates by BIGtheme NET

बांग्लादेश को 32000 Cr का कर्ज देगा भारत

नई दिल्ली. भारत और बांग्लादेश के बीच शनिवार को डिफेंस, सिक्युरिटी और सिविल न्यूक्लियर सेक्टर से जुड़े 22 करार हुए। इनके तहत भारत बांग्लादेश को कुल 32140 करोड़ रुपए तक का कर्ज देगा। नरेंद्र मोदी और बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना की बैठक के दौरान न्यूक्लियर एनर्जी के पीसफुल यूज रजामंदी बनी। हैदराबाद हाउस में बाइलैटरल शिखर बैठक के बाद दोनों पीएम ने ज्वाइंट तौर पर मीडिया को एड्रेस किया। दोनों ने आतंकवाद और मजहबी कट्टरवाद के खिलाफ मिलकर काम करने और बॉर्डर को क्राइम फ्री और पीसफुल रखने पर जोर दिया। इससे पहले कोलकाता से ढाका तक बस सर्विस और कोलकाता से खुलना तक एक पैसेंजर ट्रेन के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई गई।
 – मोदी ने कहा, “बांग्लादेश के साथ दोस्ती का सुनहरा दौर शुरू हुआ है। उसके विकास के लिए भारत उसके साथ खड़ा है। आतंकवाद के खिलाफ दोनों देश मिलकर लड़ेंगे। शेख हसीना की आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी हम सभी के लिए आदर्श है।”
– “तीस्ता जल विवाद दोनों देशों के लिए अहम है, उम्मीद है कि हम जल्द ही इसका हल निकाल लेंगे।”
– “हमें अपने कमर्शियल रिलेशनशिप को अगले पायदान पर ले जाने की जरूरत है। एनर्जी, साइबर सिक्युरिटी, सिविल न्यूक्लियर समेत कई सेक्टर में हम को-ऑपरेशन बढ़ा रहे हैं। हम नए क्षेत्रों मसलन टेक्नोलॉजी में भी एक-दूसरे को को-ऑपरेशन करना चाहते हैं।
– “मुक्ति संग्राम में जान गंवाने वाले भारतीय सैनिकों को सम्मानित करने के बांग्लादेश के कदम ने हर भारतीय की आत्मा को छुआ है, 1971 की जंग के योद्धाओं का सम्मान भारत का सम्मान है।”
– “बांग्लादेश में इन्वेस्टमेंट के लिए कई कंपनियां समझौते करेंगी। कोलकाता और खुलना के बीच ट्रेन और बस सर्विस शुरू होने से दोनों देशों को फायदा होगा। हम बांग्लादेश को भारत से बिजली की सप्लाई और बढ़ाएंगे। बांग्लादेश में डीजल सप्लाई के लिए हम पाइपलाइन बिछाएंगे।”
हसीना ने क्या कहा?
– चार दिन के भारत दौरे पर आईं हसीना ने अपने शानदार स्वागत के लिए थैंक्स बोला। उन्होंने कहा, “हम अहम पड़ोसी हैं। दोनों देश अपने बॉर्डर की सिक्युरिटी के लिए कमिटेड हैं।” उन्होंने तीस्ता डील को दोनों देशों के लिए जरूरी बताया।
– इससे पहले, शनिवार सुबह शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में सेरिमोनियल वेलकम किया गया। उन्होंने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात की। इसके बाद हसीना ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
जुलाई से रोजाना चलेगी नई ट्रेन
– पैसेंजर ट्रेन कोलकाता से खुलना तक रोजाना चलेगी। मोदी, हसीना और वेस्ट बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने वीडियो लिंक के जरिए इसके ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई। ट्रेन के इसी साल जुलाई से शुरू होने की उम्मीद है। दोनों देशों के बीच अभी कोलकाता से ढाका तक मैत्री एक्सप्रेस हफ्ते में 4 दिन चलती है।
– मोदी, हसीना और ममता ने कोलकाता से ढाका तक बस सर्विस का इनॉगरेशन भी किया। इससे दोनों देशों के यात्रियों को आसानी होगी। इससे पहले कोलकाता-ढाका-अगरतला बस सर्विस से कोलकाता-अगरतला की दूरी 1000 km घट गई थी।
हसीना आज जाएंगी अजमेर
– हसीना सोनिया गांधी और सुषमा स्वराज से भी मुलाकात करेंगी। वह रविवार को अजमेर जाएंगी। सोमवार को इंडिया के बिजनेस लीडर्स से मुलाकात करेंगी।
तीस्ता जल बंटवारे का नहीं निकला हल
तीस्ता नदी के पानी के बंटवारे पर दोनों पक्षों की बातचीत में कोई हल नहीं निकल पाया। ममता बनर्जी की मौजूदगी में मोदी ने हसीना को भरोसा दिलाया कि अरसे से लंबित मुद्दे का हल जल्द खोजा जाएगा।
– बांग्लादेश इस नदी का 48% पानी अपने लिए चाहता है, लेकिन ममता अपने राज्य के हितों का हवाला देते हुए इसका विरोध कर रही हैं। सितंबर 2011 में उस वक्त के पीएम मनमोहन सिंह के बांग्लादेश दौरे के दौरान तीस्ता समझौते पर साइन होने के आसार थे, लेकिन ममता के एतराज के बाद आखिरी वक्त में इसे रद्द कर दिया गया था।
– बांग्लादेश के लिए खासकर दिसंबर से लेकर मार्च तक के पीरियड में पानी की कमी के चलते तीस्ता नदी के पानी की अहमियत काफी बढ़ जाती है, क्योंकि इस दौरान पानी का फ्लो अक्सर 1000 क्यूसेक से लेकर 5000 क्यूसेक तक नीचे चला जाता है।
दोनों देशों के बीच इन सेक्टर्स में एग्रीमेंट/MoUs हुए
– डिफेंस कोऑपरेशन फ्रेमवर्क। स्ट्रैटजिक एंड ऑपरेशनल स्टडीज की फील्ड में कोऑपरेशन। नेशनल सिक्युरिटी, डेवलपमेंट और स्ट्रैटजिक स्टडीज की फील्ड में कोऑपरेशन। आउटर स्पेस के पीसफुल यूज में कोऑपरेशन। न्यूक्लियर एनर्जी के पीसफुल यूज में कोऑपरेशन। न्यूक्लियर सेफ्टी के रेगुलेशन और रेडिएशन प्रोटेक्शन में कोऑपरेशन और टेक्निकल इन्फॉर्मेशन के एक्सचेंज को लेकर। बांग्लादेश में न्यूक्लियर पावर प्लांट प्रोजेक्ट्स को लेकर इंटर एजेंसी एग्रीमेंट। इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स की फील्ड में एमओयू। साइबर सिक्युरिटी के एरिया में कोऑपरेशन को लेकर एमओयू। दोनों देशों के बॉर्डर पर हाट (बाजार) बनाने पर एमओयू।

 

About News Trust of India

News Trust of India is an eminent news agency

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful