Police forces march to the streets and the nearby areas of Rani Sagar under Shahpur police station in bihar after communal tension spread over a soicla media message about Prophet Mohammad on Id festival. Yesterday the clash between these two community cliams some roadside shops in Ranisagar. Express Photo BY Prashant Ravi

गाय काटे जाने की अफवाह से फैला सांप्रदायिक तनाव

बिहार के भोजपुर जिले के एक गांव में रविवार को गाय काटे जाने की अफवाह के बाद सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। पुलिस ने मांस जब्त कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है। भीड़ की अगुवाई कर रहे गौरक्षकों ने रविवार सुबह भोजपुर जिले के अभगिला गांव में गाय काटे जाने के संदेह में एक मुस्लिम परिवार के घर को घेर लिया। सहार पुलिस थाने के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “गाय की हत्या की अफवाह जंगल में आग की तरह फैल गई और बहुत जल्दी आस-पास के गांव के लोगों ने इकट्ठा होकर मुस्लिम परिवार के घर को घेर लिया।”

उन्होंने बताया, पुलिस को इस संबंध में सूचना दी गई और वहां एक टीम के पहुंचने के बाद गुस्साये ग्रामीणों को दोषियों को कड़ी सजा देने के आश्वासन पर शांत कराया गया। स्थानीय निकाय चुनाव में चुने गए एक प्रतिनिधि ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि पुलिस के मौके पर पहुंचने से एक बड़ी विपदा टल गई।

उन्होंने बताया कि ‘बजरंग दल और भारतीय जनता पार्टी कार्यकर्ताओं के उकसाने पर भीड़ मुस्लिम परिवार का घर जलाना चाहती थी। अगर पुलिस की टीम आधा घंटा भी विलंब से पहुंचती तो स्थिति पूरी तरह से अलग हो सकती थी क्योंकि वहां उपस्थित कुछ लोग गाय की हत्या करने वालों की हत्या करने की बात कर रहे थे। पुलिस अधिकारियों ने यह स्वीकारा है कि घटना के बाद गांव में दो समुदायों के बीच तनाव व्याप्त है।

 उन्होंने कहा कि यह घटना मुस्लिमों के त्यौहार ईद-उल-जुहा के दौरान हुई जिसमें धार्मिक परंपरा के अंतर्गत पशुओं की बलि दी जाती है।
ठीक एक माह पहले भी भोजपुर में ऐसी ही एक घटना हुई थी। बिहार में यह इस तरह की पहली घटना थी। भोजपुर में गौरक्षकों के नेतृत्व में भीड़ ने गोमांस ले जाने के महज संदेह में एक ट्रक के चालक एवं दो अन्य को पीटा था। बाद में पुलिस ने इन तीनों को भीड़ से बचाकर गिरफ्तार कर लिया था।

About News Trust of India

News Trust of India न्यूज़ ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful