मुख्यमंत्री ने किया विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने गुरूवार को माॅ चन्द्रबदनी मंदिर, देवप्रयाग में पूजा अर्चना कर माॅ चन्द्रबदनी का आशीर्वाद लिया तथा प्रदेश की खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री ने माॅ चन्द्रबदनी मन्दिर तक पहुंच मार्ग को टीन शेड से कवर करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं को वर्षा एवं धूप से राहत मिलेगी।
 
मुख्यमंत्री ने किया राजकीय महाविद्यालय नैखरी, टिहरी में शौर्य दीवार का लोकार्पण
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राजकीय महाविद्यालय नैखरी, टिहरी में शौर्य दीवार का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि आगामी सत्र से इस महाविद्यालय में विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू कर दी जायेंगी, साथ ही छात्र-छा़त्राओं के लिये स्थापित पुस्तकालय हेतु 700 पुस्तकें उपलब्ध करायी जायेंगी। मुख्यमंत्री ने छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन के कार्य के साथ-साथ देश-विदेश में घटित हो रही विभिन्न घटनाओं व महत्वपूर्ण जानकारियों के लिये समाचार पत्रों व टीवी चैनलों को नियमित रूप से देखने की भी बात कही।
 
मुख्यमंत्री ने किया जामणीखाल, टिहरी में विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने जामणीखाल, टिहरी में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टाॅलरेंस की नीति अपनायी है। प्रदेश में किसी भी क्षेत्र में भ्रष्टाचार की सूचना मिलने पर सम्बन्धित व्यक्ति के खिलाफ कडी कार्यवाही की जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा की किसी भी प्रकार के भ्रष्टाचार की सूचना कोई भी व्यक्ति राज्य मुख्यालय पर बनाये गये नियंत्रण कक्ष के टोल फ्री नम्बर 1905 पर दर्ज करा सकता है। सरकार समाज के गरीब व असहाय लोगों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता पर कर रही है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने देहरादून से जाखणीधार तक उत्तराखण्ड परिवहन निगम की सेवा शुरू करने एवं मन्दार-स्यूरी मोटरमार्ग के निर्माण की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतापनगर को जोडने वाले डोबरा-चाॅंटी पुल के निर्माण हेतु 86 करोड रूपये की धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने जामणीखाल में 12 करोड 38 लाख 75 हजार की लागत की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास किया। इसमें राजकीय पाॅलीटैक्निक भवन हिन्डोलाखाल, राजकीय इण्टर कालेज हिंसरियाखाल, पौडीखाल, लालूडीखाल तथा भल्लेगाव के अतिरिक्त कक्षों, बागवान जामणीखाल मोटरमार्ग के कि.मी. 02 से दन्देली-भडोली मोटरमार्ग का निर्माण तथा पौडीखाल भासों लिंक मोटरमार्ग का निर्माण एवं अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हिंसरियाखाल में अनावासीय भवन का शिलान्यास शामिल है।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पं.दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजनान्तर्गत 787 कास्तकारों को कुल 03 करोड 10 लाख 14 हजार की धनराशि के ऋण के चैक वितरित किये। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा राज्य में 1141 नये चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। स्वास्थ्य सुविधाओं को आम जन तक पहुंचाने के लिये 121 नये 108 वाहनों को  अपै्रल माह के अंत तक प्रदेश के उन सभी विकास खण्डों में उपलब्ध करा दिये जायेंगे, जहाॅं पर वाहन खराब हैं या उपलब्ध नही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अस्पतालों में टेलीमेडिसिन व टेलीरेडियोलाॅजी की सुविधा प्रदान की गई है।
 
मुख्यमंत्री ने यूथ क्लब की 10वीं वर्षगांठ पर आयोजित ’’उल्लास’’ कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।
मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने चैरास परिसर में विश्वविद्यालय के यूथ क्लब की 10वीं वर्षगांठ पर आयोजित ’’उल्लास’’ कार्यक्रम में प्रतिभाग भी किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने लगभग 57 करोड 59 लाख 80 हजार की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास किया।
शिलान्यास की गई योजनाओं में 47 करोड 70 लाख की लागत की उत्तराखण्ड पेयजल निगम की अकरी-बारज्यूला ग्राम समूह पम्पिगं योजना फेज-2, रानीहाट लक्ष्मोली लिप्ट सिंचाई योजना, घण्टाकार्ण का सौन्दर्यीकरण, इण्टर कालेज डांगचैरा में दो कक्षा कक्ष तथा बैन्जवाडी में 5 कक्षा कक्ष व शौचालय निर्माण सहित विभिन्न मोटर मार्गों का निर्माण शामिल हैं।
इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डाॅ.धन सिंह रावत, विधायक श्री धन सिंह नेगी, श्री विनोद कण्डारी सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, क्षेत्रीय जनता व स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

About News Trust of India

News Trust of India is an eminent news agency

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ăn dặm kiểu NhậtResponsive WordPress Themenhà cấp 4 nông thônthời trang trẻ emgiày cao gótshop giày nữdownload wordpress pluginsmẫu biệt thự đẹpepichouseáo sơ mi nữhouse beautiful